Friday, July 23, 2010

ब्रह्मा के एक सूत्र Prasthana-traya की पुस्तकों में से एक है और हिन्दू दर्शन पर एक आधिकारिक किताब है. The Brahma Sutras are attributed to Badarayana. ब्रह्मा सूत्र Badarayana के लिए जिम्मेदार ठहराया है. However, some authors including Adi Shankara treat Badarayana, the author of the Brahma Sūtra, as a distinct person, than Krishna Dwipayana Vyasa, the author of the Mahabharata. हालांकि, आदि Badarayana इलाज शंकर सहित कुछ लेखकों, ब्रह्मा सूत्र के लेखक, एक अलग व्यक्ति के रूप में, कृष्ण Dwipayana Vyasa, महाभारत के लेखक से अधिक है.
There are six schools of classical Indian philosophy, namely: Nyaya, Vaisheshhika, Sankhya, Yoga, Mimansa and Vedanta. वहाँ शास्त्रीय भारतीय दर्शन के छह स्कूलों, अर्थात्: न्याय, Vaisheshhika, सांख्य, योग, वेदांत Mimansa और कर रहे हैं. Sutras are pithy statements that elaborate upon some specific aspect of the field and thus serve as a point of reference for all matters of philosophical import. सूत्रों अल्पशब्दक बयान कि क्षेत्र के कुछ विशेष पहलू पर व्यापक है और इस तरह दार्शनिक आयात के सभी मामलों के लिए संदर्भ का एक बिंदु के रूप में सेवा कर रहे हैं. The authors of each school's sutra are called sutra-karas. प्रत्येक स्कूल के सूत्र का लेखकों सूत्र-karas कहा जाता है. They are वे कर रहे हैं
  • Gautama (મહર્ષિ ગૌતમ) for the Nyaya School, गौतम (ગૌતમ મહર્ષિ न्याय स्कूल के लिए),
  • Kanada(મહર્ષિ કણદ) for the Vaisheshika School, Kanada (કણદ મહર્ષિ Vaisheshika स्कूल के लिए),
  • Kapila (મહર્ષિ કપિલ) for the Samkhya School, कपिला (કપિલ મહર્ષિ सांख्य स्कूल के लिए),
  • Patanjali (મહર્ષિ પતંજલિ) for the Yoga School, पतंजलि (પતંજલિ મહર્ષિ योगा स्कूल के लिए),
  • Jaimini (મહર્ષિ જૈમિનિ) for the Mimansa School, and (જૈમિનિ મહર્ષિ Mimansa स्कूल के लिए) जेमिनी, और
  • Badarayan (બાદરાયણ) for the Vedanta School. वेदांत स्कूल के लिए Badarayan (બાદરાયણ).
Upanishads (Shruti prasthāna, the starting point of revelation) and the Bhagavad-Gita (Smriti prasthana, the starting point of remembered tradition) are the basic source texts of Vedanta school. उपनिषद (श्रुति prasthāna, रहस्योद्घाटन की प्रारंभिक बिंदु) और Bhagavad-गीता (स्मृति prasthana, परंपरा याद) वेदांत स्कूल के बुनियादी स्रोत ग्रंथों हैं के शुरुआती बिंदु. The Brahma Sutras attempt to reconcile the seemingly contradictory and diverse statements of the various Upanishads and the Bhagavad Gita, by placing each teaching in a doctrinal context. ब्रह्मा सूत्र के विभिन्न उपनिषदों का प्रतीत होता है विरोधाभासी और विविध बयानों और गीता सामंजस्य एक सैद्धांतिक संदर्भ में प्रत्येक शिक्षण डाल द्वारा प्रयास.
The word sutra means thread, and the Brahma Sutras literally stitch together the various Vedanta teachings into a systematic and logical order. सूत्र शब्द धागा मतलब है, और ब्रह्मा सूत्र का शाब्दिक एक साथ एक व्यवस्थित और तार्किक क्रम में विभिन्न वेदांत शिक्षाओं सिलाई. At the time of composition of Brahma Sutras, there were difference of opinion among the various interpreters of the Vedānta namely Audulomi, Jaimini, Badarayan to name a few. ब्रह्मा सूत्र की रचना के समय, वहाँ राय के वेदांत के विभिन्न अर्थात् दुभाषियों Audulomi, जेमिनी, Badarayan के बीच अंतर करने के लिए कुछ नाम थे. Brahma Sutra seamlessly arrange and interprete their views and offer conclusion. ब्रह्मसूत्र seamlessly की व्यवस्था है और उनके विचारों और प्रस्ताव निष्कर्ष interprete.
Brahma Sutras consists of 555 Sutras (aphorisms) arranged in Adhikaranas (topics) and divided in 16 Padas (sections) inside 4 Adhyayas (chapters). ब्रह्मा सूत्र 555 सूत्र (aphorisms) (Adhikaranas विषयों में व्यवस्थित) के होते हैं और 16 (4 (Adhyayas अध्यायों के भीतर वर्गों Padas) में विभाजित). The very first sutra which says athato brahma jignasa – Now, therefore the inquiry (into the real nature of Brahman) set tone for discussion. बहुत पहले सूत्र जो कहते हैं athato ब्रह्मा - अब, इसलिए ब्रह्म की वास्तविक प्रकृति में (जांच jignasa) चर्चा के लिए टोन सेट. Besides elaborating upon Brahman, Brahma Sutras discuss the role of karma and God and critically address the various doctrines associated with Buddhism, Jainism, Yoga, Nyaya, Vaisheshika, Shaiva, Shakta, Atheism, and Sankhya philosophies. ब्रह्म पर elaborating इसके अलावा, ब्रह्मा सूत्र कर्म और परमेश्वर और समीक्षकों विभिन्न बौद्ध धर्म, जैन धर्म, योग, न्याय, Vaisheshika, शैव, Shakta, नास्तिकता, और सांख्य दर्शन के साथ जुड़े सिद्धांतों पते की भूमिका पर चर्चा की.
Sanskrit is very elastic. संस्कृत बहुत लोचदार है. One can derive different meaning according to his own intellectual calibre and spiritual experiences. एक अपने स्वयं के बौद्धिक क्षमता और आध्यात्मिक अनुभव के हिसाब से अलग अलग अर्थ प्राप्त कर सकते हैं. The Brahma Sutras are so terse that not only are they capable of being interpreted in multiple ways, but they are often incomprehensible without proper commentary. ब्रह्मा सूत्र इतना संक्षिप्त है कि वे न केवल करने में सक्षम किया जा रहा है कई मायनों में व्याख्या की, लेकिन वे अक्सर उचित कमेंट्री के बिना समझ से बाहर हैं.
Many commentaries have been written on Brahma Sutras, the earliest one being the one by Adi Shankara with his non-dualistic (Advaita) interpretation of the Vedānta. कई टिप्पणियों ब्रह्मा सूत्र पर लिखा गया है जल्द से जल्द अपने एक गैर द्वैतवादी वेदांत की व्याख्या (अद्वैत) के साथ आदि शंकर द्वारा एक जा रहा है. It was subsequently commented by Vachaspati and Padmapada. यह था और बाद में वाचस्पति Padmapada से टिप्पणी की. Ramanuja's commentary, also called Sri Bhasya, lays the foundations of the Vishisht-advaita tradition and refutes Adi Shankara's Advaita views. रामानुज कमेंटरी है, भी श्री Bhasya कहा जाता है, विशिष्ट-अद्वैत परंपरा की नींव देता है और आदि शंकर अद्वैत विचार खंडन करते हैं. Other commentators on the Brahma Sutras include Bhaskara, Yadavaprakasa, Kesava, Nilakantha, Madhvacharya, Vallabha, Vijnanabhiksu and Nimbarka. ब्रह्मा सूत्र पर अन्य टीकाकारों भास्कर, Yadavaprakasa, Kesava, नीलकण्ठ, Madhvacharya, Vallabha, Vijnanabhiksu और Nimbarka शामिल हैं.
Their commentaries are in Sanskrit and are too short and insufficient for a comprehensive study or are extremely tough to be of any use by men of ordinary understanding. उनके संस्कृत टीकाओं में हैं और बहुत कम है और एक व्यापक अध्ययन के लिए अपर्याप्त हैं या बहुत कठिन साधारण समझ के पुरुषों से किसी भी काम का हो जाता है. The work of Yogeshwarji on Brahma Sutra in Gujarati language is unique in itself and is unrivalled by any other. गुजराती भाषा में ब्रह्मसूत्र पर Yogeshwarji का काम अपने आप में अद्वितीय है और किसी अन्य द्वारा बेजोड़. His commentary is neither too short to be useless, nor too verbose to be unintelligible, but is useful to all, especially the spiritual aspirants. अपनी टिप्पणी न भी बेकार हो कम है, और न भी हो unintelligible verbose, लेकिन सभी के लिए उपयोगी है, खासकर आध्यात्मिक एस.
Explore Brahma Sutra verses in Sanskrit, along with its Gujarati translation and Shri Yogeshwarji's commentary. अन्वेषण ब्रह्मा सूत्र संस्कृत में छंद, अपने गुजराती अनुवाद और श्री Yogeshwarji कमेंट्री के साथ.

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